विश्व कैंसर दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

विश्व कैंसर दिवस कब और क्यों मनाया जाता है? (When and Why World Cancer Day is celebrated?)

कैंसर एक गंभीर और जानलेवा बीमारी है जिससे पूरे विश्व में सबसे ज्यादा लोगों की मृत्यु होती है। पूरे विश्व में कैंसर के सबसे ज्यादा मरीज है। इसकी रोकथाम करने और इसके प्रति जागरूकता फैलाने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है। विश्व कैंसर दिवस का इतिहास 1993 में जिनेवा स्विजरलैंड में UNION FOR INTERNATIONAL CANCER CONTROL द्वारा मनाया गया था यानी विश्व कैंसर दिवस की स्थापना UICC ने की थी। कुछ अन्य मुख्य CANCER SOCIETY RESEARCH INSTITUTE TREATMENT CENTRE और PATIENT GROUP की सहायता से इसका आयोजन हुआ था।

उस समय रिपोर्ट के अनुसार लगभग 12.7  मिलियन लोग कैंसर से पीड़ित थे हर साल तकरीबन 7 मिलियन लोग कैंसर के कारण अपनी जान गवा रहे थे। UICC की स्थापना साल 1993 में हुई थी। इसका मुख्यालय जिनेवा में है। यह संपूर्ण विश्व में कैंसर के प्रति जागरूकता लाने और चिकित्सा अनुसंधान में सहायता एवं मरीजों के हितों का ख्याल रखने वाला एक सदस्यता आधारित संगठन है।

विश्व कैंसर दिवस कब मनाया जाता है और इसका क्या उद्देश्य है?

हर साल विश्व कैंसर दिवस 4 फरवरी को मनाया जाता है। UICC का उद्देश्य 2008

में लिखे गए वर्ल्ड कैंसर डिक्लेरेशन को सहायता करना है। विश्व कैंसर दिवस को

मनाने का प्राथमिक उद्देश्य था 2020  तक कैंसर से पीड़ित व्यक्तियों की संख्या में

कमी लाना और कैंसर के कारण होने वाली मृत्यु को कम करना है। साथ ही लोगों

में कैंसर के लक्षणों को पहचान पाने के लिए प्रयास करना, उनमें जागरूकता

बढ़ाना, लोगों को शिक्षित करना और सरकारों और गैर सरकारी संगठनों को

दुनिया भर में इस बीमारी के खिलाफ लड़ने के लिए तैयार करना है। इतना ही

नहीं, विश्व कैंसर दिवस को मनाने का एक लक्ष्य यह भी है कि कैंसर के बारे

में फैल रही गलत धारणाओं को रोका जा सके और साथ ही कैंसर के बारे

में सही जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सके।

कैंसर से पीड़ित व्यक्तियों की उत्साह बढाने करने के लिए एक NO HAIR SELFY

नमक अभियान वैश्विक स्तर पर चलाया गया था। यह एक बहुत अच्छा प्रयास था

जिसमें लोगों ने अपने बाल कटवाए और अपने फोटो को Social मीडिया पर

सांझा किया ताकि कैंसर से पीड़ित व्यक्ति जिन्होंने इलाज के दौरान अपने बाल

गवा दिए हैं वह खुद को अन्य लोगो से अलग ना समझे और उनका मनोबल बढ़े।

विश्व कैंसर दिवस कैसे मनाया जाता हैं?

कैंसर जैसी कान्लेवा बीमारी की रोकथाम के लिए सरकारी और गैर सरकारी संगठन विश्व भर में हर स्तर पर विभिन्न Camp, Lecture और Seminar का आयोजन करते हैं। यहां तक कि सामान्य जनता को भी ऐसी कार्यक्रम में आमंत्रित किया जाता है औंर उन्हें इस बीमारी से अवगत कराया जाता है। इस बीमारी के लक्षणों के बारे में बताया जाता है। एहतियात बरतने से लेकर और किन कारणों से कैंसर होता है इस बारे में भी बताया जाता है। इन कार्यक्रमों में विशेष Theme का भी प्रयोग किया जाता है ताकि इसे ज्यादा से ज्यादा सफल बनाया जा सके। हमारे देश में भी लोगों को कैंसर से बचाने के लिए बहुत से अभियान चलाए जा रहे हैं। भारत में 7 नवंबर को राष्ट्रीय स्तर पर Cancer Awareness Day मनाया जाता है।

विश्व कैंसर दिवस की Theme

हर साल विश्व कैंसर दिवस एक विशेष Theme के साथ मनाया जाता है जिनमें से कुछ Theme इस प्रकार है:-

  • 2015 की Theme – NOT BEYOND US
  • 2016 से 2018 की Theme – WE CAN, I CAN
  • 2019 से 2020 की Theme – I AM, I WILL

क्या होता है कैंसर?

जब शरीर की कोशिकाओं के समूह अनियंत्रित तरीके से बढ़ने लगते हैं तो यह कैंसर का रूप धारण कर लेते हैं। कैंसर किसी भी उम्र में हो सकता है और यह 100 से ज्यादा तरीके का होता है।

कैंसर होने के कारण

Cancer कई प्रकार के होते हैं और इस बीमारी के होने के कारण भी अलग-अलग होते हैं। बीमारी की दवाई लेते हैं तो उसके Side Effect की वजह से भी कैंसर हो सकता है। इसके अलावा कुछ ऐसे कारण भी है जिनकी वजह से कैंसर होता है जैसे धूम्रपान करना, अधिक वजन होना, पोस्टिक आहार न लेना, तंबाकू चबाना, व्यायाम न करना इत्यादि।

कैंसर के लक्षण और उससे बचाव का तरीका

लंबे समय तक गले में खराश होना, लगातार खांसी आना और आहार निगलने में दिक्कत होना शरीर में किसी भी तरह की गांठ का अनियंत्रित बढ़ना, कहीं से भी पानी या रक्त का बाहर आना, शरीर पर तिल का बढ़ना और रंग बदलना, त्वचा में मस्सों का अधिक होना, किसी घाव के लंबे समय तक ठीक ना होना, भूख कम लगना, वजन कम होना, थकान और आलस्य का बने रहना इत्यादि लक्षण कैंसर के हो सकते हैं। इसमें कोई दो राय नहीं कि जागरूकता ही कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाव का सबसे बड़ा उपाय है। साथ ही अपनी जीवनशैली में नियंत्रित रखना और अपने खान-पान का ध्यान रखना भी कैंसर जैसी बीमारी से बचा सकता है।

Leave a Comment